पहले, फैशन को किसी के शरीर को ढंकने का एक तरीका माना जाता था। हालांकि, समय बदल गया है, और फैशन लोगों के लिए वे जो पहनते हैं उसके माध्यम से बयान देने का एक साधन बन गया है।
लोग पहनने योग्य कला के प्रति आसक्त हो गए और उन्होंने इसके लिए समय और प्रयास समर्पित करने का फैसला किया। इसके परिणामस्वरूप यह दुनिया के सामने विभिन्न प्रकार के विचारों को व्यक्त करने का एक तरीका बन गया।
इंस्टाग्राम और टिकटॉक ने हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है, और कई रुझान संस्कृति और फैशन का एक प्रमुख हिस्सा बन गए हैं।
लोग सुंदर प्रिंट और सौंदर्य संबंधी सामान के दीवाने हैं, जो भारत में मिलना मुश्किल है। उस शून्य को भरने के लिए, भारत में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के बहुत सारे स्टोर खुल गए हैं, जिससे हम सभी को कुछ सबसे प्यारी और सबसे खूबसूरत वस्तुओं पर हाथ मिलाने का मौका मिला है।
HKBasics एक ऐसा स्टार्टअप है जो भारतीयों को उनके बैंक खातों को तोड़े बिना सभी सौंदर्य और विचित्रता प्राप्त करने में मदद करता है।
Founders:
सुश्री दीक्षा गांधी और श्री अभिषेक भोर, दो प्रतिभाशाली दिमागों ने एचकेबेसिक्स की स्थापना की।
दीक्षा गांधी एक कुशल और अनुभवी उद्यमी हैं। वह स्टार्टअप ग्राइंड, सिलिकॉन वैली, कैलिफ़ोर्निया, या दुनिया के शीर्ष विपणक के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने से परिचित है।
श्री अभिषेक भोर, जिन्होंने AJSK, Zee, Jade, और Viacom 18 जैसे शीर्ष नामों के साथ काम किया है, को फिल्म निर्माण उद्योग, फैशन फिल्मों का निर्देशन, और बाजार कैसे काम करता है, इसका सही और संतुलित ज्ञान है, HkBasics उनका संयुक्त उद्यम है और उनका लक्ष्य इसे सर्वश्रेष्ठ और सबसे तेजी से बढ़ते भारतीय ब्रांडों में से एक बनाना है।
संस्थापकों ने उन उत्पादों के लिए बाजार में एक बड़ा अंतर देखा, जिनकी जरूरत और दैनिक उपयोग किया जाता है, जैसे कि फोन केस या फैनी बैग। कई अनोखे और ट्रेंडी डिजाइन देश में उपलब्ध नहीं थे। इसलिए समस्या को हल करने के लिए HKBasics चलन में आया।
The Inception of the Startup:
जब संस्थापक दीक्षा गांधी अपने द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों के समूह में छात्रों के लिए स्टेशनरी किट की तलाश कर रही थीं, तो उन्हें मानक नीरस डिजाइनों के अलावा लगभग कोई विकल्प नहीं मिला।
फोन के मामलों की तलाश में उसे भी ऐसा ही अनुभव हुआ था। इसलिए दीक्षा और उनके साथी अभिषेक भोर ने उस समय ऐसे उत्पादों को लाकर बदलाव लाने का फैसला किया जो संबंधित, समकालीन और सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन हैं।
HKbasics स्टार्टअप का लक्ष्य पसंद के विकल्प और आधुनिक उत्पादों की पूरी कीमत वाली लाइनअप के साथ सौंदर्य लाना है ।
उन्होंने दो-व्यक्ति टीम के रूप में शुरुआत की और एक वर्ष से भी कम समय में लगभग 28 लोगों की टीम बन गई। उनकी प्रारंभिक टीम अब HkBasic की कोर टीम है, ऐसे लोगों का समूह जो ब्रांड की शुरुआत से ही उसके साथ रहे हैं।
ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में शुरुआत करने वाले एराम शेख अब प्रबंधक हैं और पूरी टीम की देखरेख करते हैं। ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर शुरुआत करने वाले अमेय साल्वी अब क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। रुशिकेश पाटिल, जो पैकेज लेबल प्रिंट करते थे, अब लॉजिस्टिक्स के प्रमुख हैं। सेल्स एग्जीक्यूटिव के रूप में अपना करियर शुरू करने वाली प्रीति मल्ली अब सेल्स डिपार्टमेंट की देखरेख करती हैं। दिन-प्रतिदिन के ऑर्डर पैकर के रूप में शुरुआत करने वाली मेंहदी शेख अब पैकेजिंग की प्रमुख हैं।
स्टार्टअप सभी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी स्टार्टअप संस्कृति और एक अच्छे वातावरण को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। HKBasics के अनुसार, यह एक टीम नहीं है, यह एक कबीला है जिसे वे बना रहे हैं।
HKBasics एक अच्छी स्टार्ट-अप संस्कृति का प्रतीक है और इसके मूल में लागू करता है। रैंडम डांस पार्टियों से लेकर दिन के अंत में वीडियो गेम खेलने तक; यात्राएं करना और साल भर एक साथ प्रत्येक त्योहार को मनाते हुए, वे वह सब करते हैं जो एक महान कबीले के निर्माण के लिए आवश्यक होता है।
जब उत्पादों की बात आती है, तो ब्रांड का लक्ष्य एक ऐसी सूची तैयार करना होता है जो पेस्टल थीम का पालन करती है और हर व्यक्तित्व के लिए डिज़ाइन पेश करती है। भारतीय उपभोक्ताओं के दरवाजे पर वैश्विक डिजाइन लाना, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ बहुत सस्ती कीमतों पर, और तेजी से वितरण सेवाओं के साथ जो हर किसी को पसंद है, इसलिए ग्राहक की वापसी दर 21.9% है।
ब्रांड ने अहसास चन्ना, सृष्टि कौर, बेनाफ्शा सूनावाला, मिताली मायेकर, श्रेया जैन, सुरभि ज्योति, आम्रपाली यशसिंह जैसे प्रसिद्ध नामों के साथ-साथ प्राजक्ता कोहली (@mostlysane), आशिका भाटिया जैसे एचकेबेसिक्स ग्राहक हैं। सृष्टि दीक्षित आदि।
The Working of HKBasics
एचके बेसिक्स एक महिला नेतृत्व वाला स्टार्टअप है जो अन्य महिलाओं को स्टार्टअप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाने में मदद करता है। फैशनेबल एक्सेसरीज़ पसंद करने वाले लोगों के लिए HKBasics एक आवश्यक एक्सेसरी स्टार्टअप है।
उनके पास फोन कवर से लेकर बरतन से लेकर कई तरह के आइटम हैं। कोई भी सब कुछ ठाठ और सस्ती पा सकता है और, अपने बटुए में छेद किए बिना खरीदारी कर सकता है।
फोन केस, स्टेशनरी आइटम, बैकपैक्स और घरेलू आवश्यक चीजों की अपनी रेंज के साथ, स्टार्टअप का लक्ष्य एक दिन में एक सहस्राब्दी के लिए आवश्यक सभी आवश्यक चीजों को सामने लाना है।
फैशन आवश्यक स्टार्टअप नवी मुंबई में एक भौतिक स्टोर के रूप में शुरू हुआ। स्टार्टअप एक ऑनलाइन स्टोर के साथ भी आया है। HKBasics ने पूरे भारत में एक मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान की है। स्टार्टअप ने एक लंबा सफर तय किया है; पहले इसे प्रति दिन केवल 3 से 4 ऑर्डर मिलते थे, लेकिन अब इसे प्रति दिन औसतन 300+ ऑर्डर मिलते हैं।
Revenue and future plans:
जबकि ब्रांड B2C (बिजनेस-टू-कंज्यूमर) मॉडल पर काम करता है, यह एक ऐप और एक सदस्यता कार्यक्रम लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जो कंपनी के राजस्व के साथ-साथ इसके लक्षित उपयोगकर्ता आधार को और बढ़ाएगा।
इसके अलावा, HKBasics का लक्ष्य अगले पांच वर्षों के भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी पेशकशों को लॉन्च करके एक वैश्विक ब्रांड बनना है।
भारत का ईकामर्स उद्योग 2024 तक 84% बढ़कर 11 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। यह बदलाव मोबाइल खरीदारी से प्रेरित होगा, जिसके अगले तीन वर्षों में प्रति वर्ष 21% की दर से बढ़ने की उम्मीद है।
HKBasics का भविष्य उज्ज्वल और गौरवशाली है क्योंकि वे अपने दर्शकों को सस्ती दरों पर सर्वोत्तम आइटम प्रदान करके उनकी जरूरतों को पूरा करते रहते हैं।
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