मंगलवार, 15 फ़रवरी 2022

Mamaearth Acquires Haircare Brand & Salon Business Of BBLUNT From Godrej Consumers

• यह हेयर स्टाइलिंग और हेयर कलरिंग उद्योग में यूनिकॉर्न के प्रवेश का प्रतीक है

• सौदे के हिस्से के रूप में, होनासा ब्रांड द्वारा संचालित सभी सैलून का भी अधिग्रहण करेगी

• यह कदम बीबीएलयूएनटी को होनासा की डी2सी और ई-कॉमर्स उपस्थिति का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा ताकि वह अपने व्यवसाय को मजबूत और बढ़ा सके।

Image Credit -: Google (Internet)

होनासा कंज्यूमर, डी2सी स्टार्टअप मामाअर्थ की मूल कंपनी, ने गोदरेज कंज्यूमर से हेयर कलर ब्रांड, बीबीएलयूएनटी का अधिग्रहण किया है। यह सौदा लगभग 134 करोड़ रुपये में आंका गया है ।

सौदे के हिस्से के रूप में, होनासा 'भबनी ब्लंट हेयर ड्रेसिंग' नाम से फर्म द्वारा संचालित सभी सैलून का भी अधिग्रहण करेगी। 

यह यूनिकॉर्न के हेयर स्टाइलिंग और हेयर कलरिंग उद्योग में प्रवेश का प्रतीक है। यह अधिग्रहण मिलेनियल पर्सनल केयर सेगमेंट में होनासा की उपस्थिति को और मजबूत करेगा।

यह सौदा बीबीएलयूएनटी को होनासा की डी2सी और ई-कॉमर्स उपस्थिति का लाभ उठाने में भी सक्षम बनाएगा ताकि वह अपने व्यवसाय को मजबूत और बढ़ा सके। यह BBLUNT को अपने ग्राहक, उत्पाद, भौगोलिक और तकनीकी आधार को व्यापक बनाने में भी मदद करेगा।

अधिग्रहण के हिस्से के रूप में, BBLUNT संस्थापक टीम के तहत एक अलग इकाई के रूप में काम करना जारी रखेगा जिसमें अधुना भबानी, ओश भबानी और अवान कॉन्ट्रैक्टर शामिल हैं। 

अधुना और अशोक भबानी द्वारा दो दशक पहले स्थापित, बीबीएलयूएनटी बालों के रंग, शैंपू, कंडीशनर, स्टाइलिंग उत्पादों और सीरम से युक्त एक विविध उत्पाद पोर्टफोलियो प्रदान करता है। गोदरेज ने 2013 में BBLUNT में 30% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

अधिग्रहण पर टिप्पणी करते हुए, होनासा के सीईओ और सह-संस्थापक वरुण अलघ ने कहा, “बीबीएलयूएनटी ने अपने लिए एक जगह बनाई है और बालों के रंग और हेयर स्टाइलिंग में 6,000 करोड़ रुपये के बाजार के आकार को देखते हुए, ब्रांड में तेजी से बढ़ने की क्षमता है। ब्रांडों का घर होने के नाते,

होनासा कंज्यूमर ने  डिजिटल-फर्स्ट अप्रोच के साथ मिलेनियल ब्रांड्स बनाने में विशेषज्ञता हासिल कर ली है।”

बीबीएलयूएनटी की निदेशक और संस्थापक अधुना भबानी ने कहा, "बीबीएलयूएनटी और होनासा कंज्यूमर एक मजबूत तालमेल और सामान्य ब्रांड मूल्यों को साझा करते हैं। होनासा डी2सी और ईकॉमर्स क्षेत्र में एक मजबूत खिलाड़ी है और वे हमारे पास मौजूद ब्रांड और सैलून विरासत में काफी संभावनाएं देखते हैं। हम, टीम, यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं कि ब्रांड के लिए इस रोमांचक नए अध्याय में भविष्य क्या है।"

दिल्ली स्थित होनासा कंज्यूमर D2C ब्रांड्स Mamaearth, The Derma Co. और Aqualogica की मूल कंपनी है। होनासा को 2016 में ग़ज़ल और वरुण अलाघ ने ममैअर्थ ब्रांड के तहत अपनी उत्पाद लाइन लॉन्च करते हुए शामिल किया था। स्टार्टअप ने शुरुआत में बेबी केयर उत्पादों की बिक्री के साथ शुरुआत की थी लेकिन धीरे-धीरे एक पूर्ण व्यक्तिगत देखभाल ब्रांड बन गया।

Mamaearth को इस साल की शुरुआत में एक बड़ा बढ़ावा मिला, जब उसने Sequoia के नेतृत्व में $52 मिलियन की फंडिंग जुटाई, जिसका मूल्य $1.15 Bn था।

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में, नेल केयर स्टार्टअप, O'2 नेल्स इंडिया ने अपने प्री-सीड राउंड में एक अज्ञात राशि जुटाई थी। हेयर एक्सटेंशन स्टार्टअप, हेयर ओरिजनल्स , जिसने बिजनेस रियलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया' में अपनी शुरुआत की, ने भी 60 लाख रुपये जुटाए। 

एक रिपोर्ट ने FY20 में भारतीय हेयर कलरिंग मार्केट $477 Mn आंका था। वही प्रतिनिधि [आरटी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 26 तक बाजार 17% की सीएजीआर से बढ़ेगा]

वजीर एडवाइजर्स में सीपीजी और रिटेल के प्रमुख, पाखी सक्सेना को फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने यह कहते हुए उद्धृत किया कि वित्त वर्ष 2015 में भारतीय सैलून बाजार INR 55K Cr पर खड़ा था। उन्होंने यह भी कहा कि उद्योग को वित्त वर्ष 2015 तक 28% की सीएजीआर से 1.89 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ने की उम्मीद थी।

गोदरेज ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी सैलून उद्योग में खूनखराबे के कारण बेची, जो चल रहे COVID महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई है। लोगों के मुश्किल से बाहर निकलने और सीओवीआईडी ​​​​फैलने की आशंकाओं के साथ, सैलून मालिकों को खुद के लिए छोड़ दिया गया है। हालांकि स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है, लेकिन संख्या अभी भी पूर्व-सीओवीआईडी ​​​​स्तर तक नहीं पहुंच पाई है। 

COVID के साथ अभी भी कोने के आसपास, हेयर स्टाइलिंग सेगमेंट इस समय थोड़ा अप्रभावी लग रहा है, लेकिन उद्योग विकास हासिल करने की राह पर है। लेकिन यह तो समय ही बताएगा कि यह निवेश सफल होगा या नहीं।

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